Wednesday, October 9, 2019

राजस्थान अपना खाता जमाबंदी नक़ल ऑनलाइन | rajasthan apna khata jamabandi khata nakal


नमस्कार  दोस्तों  स्वागत  है  आपका  हमारे  ब्लॉग  पर  दोस्तों   Jamabandi  या  Khata  Nakal  की जरुरत  कभी  न  कभी  तो  पड़ती  ही  है !  और  अगर  इस  काम  के  लिए  पटवारी  कार्यालय  जायेंगे तो वो आपसे  पैसे  की  मांग  भी  कर सकता है और  समय  भी  लगेगा  तो  आज  में  आपको  बताने  वाला  हूँ  की  Apna Khata  वेबसाइट  से  किस  प्रकार  से  आप  अपने  जमीन  या  खेत   की  खाता  नक़ल  या  जमाबंदी निकाल  सकते  है ! 

Apna Khata, Jamabandi या  Khata  Nakal  क्या  है ? 

Apna Khata  वेबसाइट को  e-dharti भी कहा जाता है ! Apna Khata एक सरकारी वेबसाइट है जो राजस्थान सरकार द्धारा चलाई जाती है इस वेबसाइट में राजस्थान के  किसी  भी जिले में  रहने वाले लोग अपनी जमीन की नक़ल ऑनलाइन निकल सकते है और यह कैसे निकालनी है  यह में आपको बताऊंगा ! Jamabandi  या  Khata  Nakal किसी  व्यक्ति  के   खेत  या  किसी  खातेदारी  की  जमीन  जो  उस व्यक्ति  के  नाम  पर  है  उसके  बारे  में  सम्पूर्ण  जानकारी  है ! जमाबंदी या खाता नक़ल में निम्न जानकारिया होती है !
  • जमींन कहा है और कितना क्षेत्रफल है !
  • जमीन  के कितने भाग  है और जमीन किस - किस के नाम पर है !
  • खसरा नम्बर और कुल कितने खसरे है !
  • खाता संख्या नयी एवं पुरानी दोनों !  
  • भूमि किस प्रकार की है !      
वैसे तो आपको बताने की जरुरत नहीं है पर जिनको नहीं पता उनके लिए बता दू की जमाबंदी या खाता नक़ल का उपयोग आप विभिन्न सरकारी कार्यालयों में  कर सकते है !  और इसकी  जरुरत आपको TSP मूल निवास बनवाते समय  पड़ेगी ! इसके अलावा इसका उपयोग आप किसी अपराधी की जमानत करवाने में भी कर सकते है !

Apna Khata से  Jamabandi या  Khata  Nakal कैसे निकाले ?

Apna Khata वेबसाइट से Khata Nkal या Jamabandi निकलने के लिए सबसे पहले आपको राजस्थान सरकार  की वेबसाइट apnakhata.raj.nic.in पर जाना होगा ! वेबसाइट पर आप जायेंगे तो आप को कुछ इस प्रकार का पेज दिखाई देगा !
apna khata

अब इस पेज में आपको राजस्थान का मानचित्र दिखाई दे रहा होगा तो इस मानचित्र में आपको अपना जिला चुनना है ! जिला चुनने के लिए आपको जिला चुने ऑप्शन पर क्लीक करना है या मानचित्र में दिखाई दे रहे अपने जिले पर क्लीक करे जैसे मैंने उदयपुर जिले को चुना है वैसे ही आप भी अपना जिला चुने !जैसे ही आप जिले पर क्लीक करेंगे आपको अगला पेज कुछ इस प्रकार का दिखाई देगा !
apna khata
अब इसमें आपको अपनी तहसील चुननी  है ! तहसील चुनने के लिए दिख रहे  अपने जिले के मानचित्र मै  अपनी तहसील के नाम  पर क्लीक करे या साइड पर दिख रही लिस्ट में से अपना तहसील पर क्लीक करे ! अगर आपने गलत जिला चुन लिया है तो अन्य जिला चुने पर क्लिक करके दूसरा जिला चुन सकते है ! जैसे ही आप अपनी तहसील  चुनेंगे अगला पेज कुछ इस प्रकार का दिखाई देगा !

apna khata

अब इसमें आपको अपना गांव चुनना है ! गांव चुनने के लिए फोटो में दिख रहे लाल निशान में से अपने गांव के पहले अक्षर पर क्लीक करे और फिर गांव पर चुने ! इस लिस्ट में से गांव के नाम पर क्लीक करने के बाद आपको अगला पेज कुछ इस प्रकार का दिखाई देगा !
apna khata

अब इस पेज में आपको दिख रहा आवेदक का नाम में अपना नाम भरे, फिर आवेदक का शहर में अपने जिले का नाम लिखे , पते में कुछ भी पता भर सकते है , आवेदक  पिनकोड में अपने क्षेत्र का पिनकोड भरे अगर आपको पता नहीं है की पिनकोड क्या है तो अपने आधार कार्ड के पीछे देखे वह पर आपको आपका पिनकोड मिलेगा !

यह करने के बाद आपको नक़ल निकालने  का विकल्प चुनना है चुनने के लिए आपको दिख रहे विकल्पों में से एक विकल्प चुनना है अगर आप खाता से विकल्प चुनते है तो आप को खाता संख्या भरनी पड़ेगी ! भरने के बाद चयन करे पर क्लीक करे तो आपके सामने कुछ इस प्रकार का पेज आएगा !


apna khata


यह करने के बाद सबसे लास्ट में दिख रहे नकल सूचनार्थ पर क्लीक करे और ok पर क्लीक करे यह करते ही आपके सामने कुछ इस प्रकार का पेज खुलेगा जो की नकल होगा !
खाता नक़ल नाम से कैसे निकाले | Khata  Nakal Name se kese nikale ?   अगर आपके पास खाता संख्या या खसरा संख्या नहीं है तो आप नाम से भी निकल सकते है नाम से निकालने  के लिए नाम से विकल्प को चयन करे और उसमे अपना नाम भरे नाम भरने के लिए वेबसाइट में दिख रहे हिंदी वर्चुअल कीबोर्ड पर क्लीक करे और खातेदार का  नाम दर्ज करे और ढूंढे पर क्लीक करे और क्लिक करते उस नाम की लिस्ट आ जाएगी उस में से खातेदार के नाम पर क्लीक करे !

यह नकल कुछ इस प्रकार से दिखेगी जिसमे सारी  जानकारिया होगी ! इस नक़ल में  जानकारिया हमने छुपाई क्योकि यह मेरी निजी जानकारिया है !
apna khata


दोस्तों अगर आपको यह सारी जानकारिया पसंद आयी हो तो हमारे ब्लॉग को Subscribe करे और इसे अपने दोस्तों के साथ Share करे  ताकि हिंदी भाषा को आगे बढ़ने में मदद मिल सके और अगर आपको हमारे ब्लॉग से सम्बंधित  कुछ भी कुछ भी सवाल या सुझाव हो तो आप हमें कमेंट करके या हमारी मेल आईडी  पर हमें मेल कर सकते है !  धन्यवाद !


























0 comments: